Sunday 10 January 2016

अच्छाईयों का ‘रिजोल्युशन'
चंद दिनों में इक्कीसवी शताब्दी अपने सोलहवे साल में पदार्पण करने जा रही है। सोलहवे साल की खबर से कुछ शोले अभी से भडकने लगे हैं। इस साल इच्छित फल प्राप्ति हेतु बेदारु राशिवाला की सलाह है कि झगड़ू विद्यार्थी अगडू विद्यार्थियों से डील कर लें कि तुम हमारे गृह कार्य पर भी बराबर ध्यान दो वरना हम तुम्हारे गृहों की दशा बिगाड़ देंगे। जिनकी पिछले साल की शुरुआत रिजोल्युशन टूटकर हुई थी उन्हें इस बार उस मनहूस रिज्योल्यूशन को ना दोहराने की सलाह है। सोने पर विदेशी गृहों की वक्रदृष्टि के चलते पत्नियों को नए आभूषण प्राप्ति का योग है, लेकिन संयम बरतें। पति क्रोध के अतिरेक से बचें, सस्ता सोना नींद उड़ा सकता है।

नौकरी में तरक्की हेतु, भाग्यफल आंकलन का गणित कहता है कि बाॅस के तीन सौ पैसठ गुणों की एक फाइल बना लें। नियमित रुप से प्रातःकाल स्नानादि से निव्रत्त होकर एक गुण एसएमएस द्वारा बाॅस के इनबाॅक्स में अर्पित करें। अपने अधीनस्थों की पांच सौ अपेक्षित बुराईयों को कंठस्थ कर ले। रोज आफिस में अधीनस्थों की मीटिंग लेकर उनका उच्चारण करें। सप्ताहोपरान्त आपके व्यक्तित्व में निखार आना शुरु हो जाएगा। बड़े लोगों के साथ हर महीने अपनी फोटोशॉप की हुई फ़ोटो सोशल मीडिया पर डालिए, आपके अंदर यकायक प्रबुद्धजनों की छवि उभरने लगेगी। यदाकदा छिन्न-बिन्न कार्यक्रमों में विशिष्ठ अतिथि बनने का योग प्रबल होगा। सामाजिक छवि निर्माण में सफलता के लिए मुख्य संवेदक की बगल में या पीछे बैठकर महीने में चार संवेदना सभाओं में भागीदारी करें।
तमाम बुराईयों को मिटाने के रिजोल्युशन नए साल पर लिए जाते हैं। दशहरा यूं ही बुराई पर अच्छाई की विजय का तमगा लिए बैठा है। तमाम शीर्षस्थों, महानायकों और सोशलाइट्स की अनदेखी के बावजूद नया साल चहुंओर धूम मचाए हुए है। उन अज्ञात शक्तियों को खोजना एक शोध का विषय है जिन्होने नए साल के महत्व को नकारते हुए इसे राष्ट्रीय उत्सव नहीं बनने दिया। ऐसे जनहित के विषय पर आज तक एक भी जनआन्दोलन इतिहास में दर्ज नहीं है।  इस साल खास बात ये है कि नए साल की शुरुआत “ओड” नम्बर की तारीख से होगी। असफाक और निर्भया हों या असहिष्णुता और भ्रष्टाचार, ये नए साल में नहीं होंगे, शायद बुराईयों पर अच्छाईयों का कोई रिजोल्युशन लिया होगा।

No comments:

Post a Comment